2023 घर पर बनाईए आसान साबूदाना खिचड़ी नए स्वाद का अनुभव करें

घर पर बनाईए आसान साबूदाना खिचड़ी नए स्वाद का अनुभव करें 

Contents hide
4 तैयारी:
5 पकवानी प्रक्रिया:

साबूदाना खिचड़ी

रोज़ाना के एक ही नाश्ते से थक चुके हैं? क्या कुछ नया और रोमांचक खोज रहे हैं? अपने घर के सुखद माहौल में बनाये साबूदाना खिचड़ी ? हाँ, आपने सही सुना! इस ब्लॉग पोस्ट में, हम अपको बिना किसी परेशानी के घर पर स्वादिष्ट साबूदाना खिचड़ी बनाने के तरीके बताएँगे चलिए शुरू करते हैं!

साबूदाना खिचड़ी क्या है?

साबूदाना खिचड़ी

साबूदाना खिचड़ी एक प्रसिद्ध भारतीय व्यंजन है, जो साबूदाना के गोले से बना होता है। यह एक हल्का और स्वादिष्ट व्यंजन है, जो अक्सर उपवास के दौरान या सुबह के नाश्ते के रूप में भारतीय घरों में खाया जाता है। यह व्यंजन ग्लूटन-फ्री है और ऊर्जा का एक बढ़िया स्रोत है। चुस्कीदार और पारदर्शी साबूदाना मसालों और मूंगफली के साथ मिलकर एक स्वादिष्ट और संतुष्ट करने वाला भोजन बनाते हैं।

सामग्री:

साबूदाना खिचड़ी बनाने के लिए आपको निम्नलिखित सामग्री की जरूरत होगी:

१ कप साबूदाना (साबूदाना गोले)
२ मध्यम आलू, छीलकर कटा हुआ
१/४ कप भुनी हुई मूंगफली
२ हरी मिर्च, कटी हुई
१ बड़ा चम्मच जीरा
१ बड़ा चम्मच घी (शुद्ध मक्खन)
कुछ ताजा धनिया पत्तियां, बारीक कटी हुई
नमक स्वाद के अनुसार
१ नींबू का रस
१/२ छोटी चम्मच चीनी (वैकल्पिक)

तैयारी:

खिचड़ी बनाने से पहले, इस तरह से आपको कुछ कदम बराबर करने होंगे ताकि आप एक परफेक्ट साबूदाना खिचड़ी प्राप्त कर सकें:

साबूदाना को धोएं:

साबूदाना को जल से धोकर छानकर ताजा पानी में धो लें, जब तक पानी साफ हो जाए। इससे मटरियों का अधिकतम स्टार्च हट जाता है और वे एक-दूसरे से जुड़ने से रोकता है।

साबूदाना भिगोएं:

धोए गए साबूदाना को एक कटोरे में रखें और उसे पूरी तरह से भरने वाले पानी डालें। उसे कम से कम ४-५ घंटे या रात भर भिगोने रखें। साबूदाना पानी सोखता है और नरम और पारदर्शी हो जाता है।

भुनी हुई मूंगफली:

एक पैन में मूंगफली सुनहरी भूरी होने और खुशबूदार होने तक सूखा रोस्ट करें। इन्हें ठंडा होने दें और फिर एक कूटनी के साथ उन्हें पीस लें। अब तैयारियाँ हो गई हैं, आइए पकवानी प्रक्रिया के साथ जारी रखें।

पकवानी प्रक्रिया:

Step 1: तेल में तड़कना एक पैन में एक बड़ा चम्मच घी गरम करें और उसमें जीरा डालें। जीरा को तड़कने और उसकी खुशबू आने तक पकाएं। यह तड़कना साबूदाना खिचड़ी के लिए एक स्वादिष्ट बेस प्रदान करता है।

Step 2: आलू डालना
फिर, पैन में कटे हुए आलू डालें और उन्हें सुनहरे भूरे होने और कुरकुरे होने तक तलें। सुनिश्चित करें कि आलू पक जाएं, फिर अगले क़दम पर जाएं।

Step 3: साबूदाना डालना
भिगोए गए साबूदाना को छानकर ड्रेन करें और पैन में डालें। आलू के साथ अच्छी तरह मिलाएं और कुछ मिनटों के लिए धीमी आंच पर पकाएं। जब साबूदाना पक जाए, वह नरम और पारदर्शी हो जाएगा।

Step 4: मसालों को डालना
अब खाने को स्वादवर्धक बनाने का समय है। पैन में कटी हुई हरी मिर्च, पीसी हुई मूंगफली और नमक डालें। सभी को मिलाकर अच्छी तरह घुलाएँ ताकि मसाले एकदिवसीय बन जाएं।

Step 5: खिचड़ी पकाना
पैन को ढककर उसमें साबूदाना खिचड़ी को लगभग ५-७ मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। इससे सभी स्वादों का मिश्रण होगा और साबूदाना पूरी तरह से पक जाएगा।

Step 6: समाप्त करने का समय
जब साबूदाना खिचड़ी पक जाए, उसे चूल्हे से हटाकर एक नींबू का रस डालें। यह खाने को ताजगी देगा। अगर आप थोड़ा मिठा स्वाद चाहते हैं, तो आप एक चुटकुला चीनी भी डाल सकते हैं।

Step 7: सजाने और परोसने का समय
ताजगी और रंग को जोड़ने के लिए, ऊपर से ताज़ा कटी हुई धनिया पत्तियाँ चिड़कें। गरमा गरम परोसें और आनंद लें!

टिप्स और विविधता:

साबूदाना को अच्छी तरह से धोकर अधिकतम स्टार्च को हटा दें। इससे गोलियाँ एक-दूसरे से नहीं जुड़ेंगी।

साबूदाना को पर्याप्त समय तक भिगोना अत्याधिक महत्वपूर्ण है। इससे गोलियाँ नरम और पारदर्शी हो जाती हैं।
हरी मिर्चों की मात्रा को समझ कर आप अपने स्वाद के अनुसार मसालों को बढ़ाएँ या कम कर सकते हैं।
अगर आपके पास घी नहीं है, तो आप तेल का उपयोग कर सकते हैं।
खिचड़ी में कटे हुए आलू की बजाय उबले हुए आलू डालने से व्यंजन को एक अलग टेक्सचर मिलता है।
एक और संपूर्ण भोजन के लिए आप मटर, गाजर या शिमला मिर्च जैसी सब्जियां भी खिचड़ी में डाल सकते हैं।

निष्कर्ष:

बधाई हो! आपने सफलतापूर्वक सीख लिया है कि किस तरह घर पर स्वादिष्ट साबूदाना खिचड़ी बनाई जाए। यह सरल और स्वादिष्ट व्यंजन नाश्ते या एक हल्के भोजन के रूप में आनंद लिया जा सकता है। मुंगफली की कुरकुरी और हरी मिर्च के ताजगी से भरे हुए साबूदाना के मीठे और नमकीन स्वाद का आनंद आपके जीभ के लिए वास्तविक रुचि होगा। चाहे आप इसे और मसालेदार बनाना चाहें या सब्जियों को डालना, यह आपके विकल्प पर निर्भर करता है। तो इस सरल विधि को आजमाएं और अपने परिवार और मित्रों को अपने पाक-विद्या के साथ चमकाएं। खुश खाना पकाने की शुभकामनाएँ!

Sabudana khichdi

साबूदाना खिचड़ी

Leave a comment